MP WEATHER NEWS : मौसम विभाग ने कहा है कि मध्य प्रदेश और राजस्थान दोनों जगह होगी इन राज्यों में बहुत खतरनाक और तेज बारिश

MP WEATHER NEWS
MP WEATHER NEWS

MP WEATHER NEWS : भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा मध्य प्रदेश के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि मध्य प्रदेश के 20 जिलों में ओलावृष्टि होने की संभावना है। इन सभी 20 जिलों के अलावा कई जिलों में भारी आंधी और उसके साथ बारिश होने की संभावना है। ऐसे मौसम में अत्यधिक मात्रा में लाइटनिंग होती है। आसमान से बिजली गिरने के कारण काफी नुकसान हो सकता है। नागरिकों से सावधान रहने की अपील की गई है।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान MP WEATHER NEWS

मौसम के अंदर भोपाल के अनुसार, बैतूल, खरगौन, बड़वानी, झाबुआ, धार, इंदोर, उज्जैन, देवास, मंदसौर, शिवपुरी, श्योपुरकला, रतलाम, रीवा, सतना, अनुपपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, मेहर, पांढुर्णा जिलों में ओलावृष्टि होने की संभावना है। करीब 70 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तूफानी आंधी आएगी। कुछ स्थानों पर कुछ देर के लिए भारी बारिश होगी और कुछ स्थानों पर आकाश से बिजली गिरेगी। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यानी आसमान में बादल होने की स्थिति में अथवा बदल के गरजने की स्थिति में सबसे पहले अपनी जान और माल की सुरक्षा के इंतजाम करें। ऐसे सभी कार्यक्रम निरस्त कर दें जो मौसम के कारण प्रभावित हो सकते हैं।

किसानों को भारत सरकार ने दिया बहुत बड़ा तोहफा

इसके अलावा, भोपाल, विदिशा, राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, शाजापुर, अगरमालवा, नीमच, सिंगरौली, सीधी, मऊगंज, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर मंडला, बालाघाट, पत्रा, दमोह, छतरपुर टीकमगढ़, निवाड़ी, गुना, अशोकनगर ग्वालियर, दतिया, मुरैना, रायसेन सिहोर, अलिराजपुर एवं भिंड जिलों में 40 से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी आएगी। इसके कारण कुछ देर के लिए आम नागरिकों का जनजीवन प्रभावित हो जाएगा। इस आंधी में संपत्ति का नुकसान हो सकता है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और वज्रपात होने की चेतावनी जारी की गई है।

राजस्थान मौसम का पूर्वानुमान  Rajsthan WEATHER NEWS

राजस्‍थान में भीषण गर्मी के बीच सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ से मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। बीते चौबीस घंटे में आंधी व बारिश की गतिविधियां चलने से तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हुई है। वहीं, मौसम विभाग ने आज और कल प्रदेश के दो दर्जन जिलों में आंधी और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

विभाग के अनुसार, 13 मई को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बीकानेर, चूरू और हनुमानगढ़ में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है।

आधार कार्ड लोन का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए

इसी तरह 15 मई को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डुंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, चूरू, जालोर, जोधपुर, नागौर और पाली में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। अगले दो दिन मौसम में आने वाले बदलाव के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज हो सकती है। हालांकि, इसके बाद 14 मई से एक बार फिर तेज गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा।

Leave a Comment