PM Kisan Big Updates : आपके बैंक खाते में आ गए ₹2000 हजार रुपये, सूची में नाम चेक करें

PM Kisan Big Updates
PM Kisan Big Updates

PM Kisan Big Updates : केंद्र सरकार किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाती है, जिसके तहत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्तों का भुगतान किया जाता है, यानी किसानों को सालाना कुल 6,000 रुपये का लाभ मिलता है। वहीं अब तक 17 किस्तें जारी हो चुकी हैं और अब 18वीं किस्त की बारी है. ऐसे में अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं और जानना चाहते हैं कि 18वीं किस्त कब आएगी. तो आप यहां पता कर सकते हैं. इसके बारे में आप विस्तार से जान सकते हैं…

आपके बैंक खाते में आ गए ₹2000 हजार रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ने पर आपको हर चार महीने में एक किस्त का लाभ मिलता है। ऐसे मामले में, आपको सालाना 2,000 रुपये की कुल तीन किस्तों का भुगतान किया जाता है, जिससे आपको योजना के तहत 6,000 रुपये का वार्षिक लाभ मिलता है।

PMKSY 18th kist 2024 Latest Update

अब देश के किसान Pmksy 18th kist 2024 का बेहद ही बेसर्बी से इंतजार कर रहे है. इस योजना की 17वीं क़िस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। अब किसान 18वीं क़िस्त का इंतजार कर रहे है, यह क़िस्त सितंबर और अक्टूबर के महीने में किसानों के खाते में ट्रान्सफर की जाएंगी. अब 18वीं क़िस्त का पैसा उन्ही किसानों के खाते में आयेगा, जिनकी KYC हुई होगी।

 बैंक ऑफ बड़ौदा दे रहा 2 लाख तक का पर्सनल लोन,

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त कब आएगी?

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त केंद्र सरकार द्वारा किसानो को कब दिया जाएगा इसको लेकर कोई फाइनल तिथि नहीं आई है। लेकिन जैसा कि सरकार हर–चार महीने के बाद पीएम किसान योजना की किस्त जारी करती है 18 जून को सरकार द्वारा 17वीं किस्त की राशि जारी की गई थी यानी इसके अगले 4 महीने बाद यानी अक्टूबर महीने में किसानों के बैंक के खाते में सरकार 2000 रुपए ट्रांसफर करेगी।

18वीं किस्त केवल इन किसानों को मिलेगा

पीएम किसान सम्मान निधि योजन की 18वीं किस्त में सरकार उन किसानों के खाते में 2000 रुपए ट्रांसफर करेगी जो इस योजना के लिए पात्र हैं एवं जो इसके सभी पात्रता को पूर्ण कर रहे होंगे। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी पात्रता को पूर्ण करते हैं तो ही आपको 18वीं किस्त के 2000 रुपए मिलेंगे।

इसके अलावा सरकार द्वारा समय-समय पर पीएम किसान योजना की लिस्ट जारी की जाती है, लिस्ट में मौजूद लोगों को ही सरकार 18वीं किस्त की राशि भेजेगी। आपकों 18वीं किस्त मिलेगी या नहीं? आप सरकार द्वारा जारी की जाने वाली लिस्ट में अपना नाम चेक कर पता कर सकते हैं।

How to check name in the beneficiary list of PM Kisan Samman Nidhi 18th installment

  • अगर आप पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करना होगा PM Kisan Big Updates
  • सबसे पहले किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर आप फॉर्मर कॉर्नर सेक्शन में लाभार्थी सूची के लिए नामांकन पर क्लिक कर सकते हैं |
  • इतना करते ही आपके सामने एक नया वेब पेज खुल जाएगा. इस पृष्ठ में क्वेरी से संबंधित जानकारी शामिल है जैसे- राज्य, जिला, उपजिला जिला ब्लॉक, गांव आदि का भुगतान किया जाएगा।
  • यह सभी जानकारी दस्तावेजित करने के बाद आपको रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करें और लाभार्थी सूची आपकी मैच स्क्रीन पर खुल जाएगी। अब आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं.

किसानों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा,

Leave a Comment